हल्दी के फायदे

हल्दी के फायदे

हल्दी भारतीय संप्रदाय में पुरखों के लिए किसी अनमोल रत्न से कम ना थी,वर्षों से हम दादी और घर के बड़े बुजुर्गो से हल्दी की उपयोगिता के बारे में सुनते आ रहे हैं, तो आइए हम उन्हीं के फायदों के बारे में बात करते हैं।

१. हल्दी का पानी के साथ सेवन करने से सौंदर्य में वृद्धि होती है, और इससे त्वचा पर निखार आता है।

२. दूध में हल्दी डालकर इसका सेवन करने से आप बदलते मौसम की सर्दी खांसी से अपना बचाव कर सकते हैं,हल्दी में एंटी एलर्जिक तत्व पाए जाते हैं जो किसी भी एलर्जी से हमें बचाने में मदद करते हैं।

३. हल्दी वजन घटाने में भी सहायक है, हल्दी का सेवन अतिरिक्त मोटापे को कम करने में भी सहायक होता है।

४. हल्दी का दूध पीने से हड्डियां मजबूत होती हैं, यह उपाय खासकर ढलती उम्र के साथ लोगों में कैल्शियम की कमी से हड्डियों में होने वाली कमज़ोरी के लिए अधिक लाभप्रद है।

५. हल्दी में कई एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो शरीर में मौजूद फ्री रेडिकल से लड़ने में सक्षम होते हैं, इससे हमारे अंदर समय के साथ शारीरिक और मानसिक ऊर्जा में कमी नहीं होती है।

६. दिल से संबंधित बीमारियों को दूर रखता है, हल्दी में पाए जाने वाले तत्व रक्त धमनियों को किसी भी नुकसान से सुरक्षित रखते हैं, और इस प्रकार हमारे इस अस्त व्यस्त जीवनशैली से हृदय को पहुंचने वाले नुकसान से बचाते हैं।

७. हल्दी का सेवन हमारे रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है, आमतौर पर होने वाली परेशानियां जिससे हमें कोई समस्या नहीं थी आज लापरवाही की वजह से उनसे हमेशा परेशान रहते हैं, जिनमें की मुख्यत सर्दी खांसी जुखाम बुखार सांस की तकलीफ और अन्य समस्याएं शामिल हैं,ऐसे में हल्दी प्रभावशाली रूप से हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाकर इन रोगों से दूर रखता है।

८. हल्दी को एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल भी माना गया है।

९. हल्दी स्मरण शक्ति को मजबूत करता है, अतः ये गुणकारी औषधि के रूप में दिमागी मरीजों के लिए अत्यंत फायदेमंद है।

अंत में संक्षेप में देखा जाए तो हल्दी केवल रसोई घर में इस्तेमाल होने की वस्तु नहीं ,बल्कि एक औषधि के रूप में भी सिद्घ है ।यदि हमें इसका सही उपयोग पता हो तो हम कई समस्याओं से निदान पा सकते हैं।

Share this post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *