नीम के फायदे

नीम के फायदे

प्रकृति ने जिस तरह से हमें इस धरती पर अवतरित किया है उसी तरह हमें जीवन को जीने के लिए भी तरह तरह के स्रोत दिए है जो सीधे तौर पर हमारे लिए फायदेमंद हैं,हालांकि मौजूदा हालात को देखते हुए ये स्पष्ट है कि हम उन प्राकृतिक चीज़ों को सफलतापूर्वक प्रयोग करने में असक्षम हैं,यही वजह भी है कि हमारा विश्वास आयुर्वेद को लेकर उतना नहीं है जितना एलोपैथ के लिए है।

मनुष्य आम तौर पर स्वास्थ्य के लिए थोड़ा लापरवाह होता है,जिसकी वजह से कम उम्र में ही तमाम रोगों से घिर जाता है और अंग्रेज़ी दवाइयां खाना शुरू कर देता है,जिससे शरीर में अन्य कई तरह के साइड इफेक्ट्स भी आते हैं,हालांकि इस बीच वो प्राकृतिक स्रोत को भूल ही जाता है।

ऐसे ही एक प्राकृतिक औषधी को आपके सामने हम ला रहे हैं,जिसका नाम है नीम,सबसे खास बात ये है

कि ये पर आपके आसपास आपको बेहद आसानी से मिल जाएगा ,ये बेहद गुणकारी पेड़ होता है जिसका प्रभाव शरीर के अमूमन हर अंग पर व्यापक रूप से पड़ता है,अगर इसे रोज़ चबा चबा कर खाया जाए।

नीम के कुछ विशेष फायदे हैं :

-नीम की पत्ती से डायबिटीज का खतरा बहुत हद तक कम हो जाता है,नीम की पत्ती में एंटी डायबिटिक गुण पाए जाते हैं।

-कई लोग स्किन पर हो रहे पिंपल्स को लेकर काफी परेशान रहते है और तरह तरह की अंग्रेज़ी दवाइयां खाते हैं,जिससे कोई और समस्या भी बढ़ जाती है,सबसे बेहतरीन उपाय है इस संबंध में नीम,इससे पिंपल्स पूर्ण रूप से ख़त्म हो जाते हैं,इससे बचने के लिए हर सुबह ख़ाली पेट नीम का पत्ता खाना चाहिए।

-आमतौर पर देखा जाता है कि लोगों को पाचन संबंधी समस्याएं होती हैं और इस समस्या का सबसे बड़ा रामबाण है नीम का पत्ता ,नीम की गुणवत्ता पाचन तंत्र को मज़बूत करती है।

तो ये कुछ फायदे हैं जो नीम अपने साथ लिए हुए है।

Share this post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *