कोरोना काल में फलों और सब्ज़ियों को कैसे साफ करें

कोरोना काल में फलों और सब्ज़ियों को कैसे साफ करें

कोरोना काल में जहां आम जीवन अस्त व्यस्त पड़ा हुआ है ,सभी डरे सहमे से हैं और सरकार के द्वारा दिए गए जीवन के मूल मंत्र का पालन कर रहे हैं ,सभी २४ घंटे में कई दफा अपने हाथों को सैनिटाइजर और साबुन से साफ कर रहे हैं,लेकिन समस्या आ रही है कि खाद्य सामग्रियों को किस तरह साफ किया जाए,फल, सब्ज़ियों को किस तरह साफ किया जाए,सरकार के लिए भी ये चिंता का विषय है क्योंकि अभी तक इसकी पूर्ण रूप से पुष्टि भी नहीं हुई है कि खाद्य सामग्री की वजह से ये वायरस फैलता है या नहीं फिर भी एहतियात के तौर पर कुछ सावधानियां बरती जा सकती हैं।

पहले इस बात पर निश्चित चर्चा की जानी चाहिए कि क्या नहीं करना है:

सर्फ या साबुन से सब्ज़ियों को धोना स्वास्थ्य के लिहाज़ से हानिकारक हो सकता है,इसलिए इससे बिल्कुल ना साफ करें, क्योंकि फलों और सब्ज़ियों में छिद्र होते हैं जो सर्फ या साबुन के झाग को सोख सकते हैं और कई बार धोने पर भी ये साफ नहीं होते,हालांकि ये भी तय है कि केवल पानी से साफ करके फ्रिज में रखना भी उचित नहीं है।

अब सवाल ये उठता है कि खाद्य सामग्री को साफ कैसे किया जाए ,तो कुछ विशेष सूत्रों के जानिब से आई जानकारी के मुताबिक कुछ घरेलू उपाय बताए गए हैं जिससे हम घर में आई सब्ज़ियों को साफ कर सकते हैं,वो उपाय कुछ इस प्रकार है:

१.सबसे पहले फल और सब्ज़ियों को ४-५ मिनट तक पानी में रखें उसके बाद एक बड़े बर्तन में पानी को गर्म करके उसमें १०-१५ मिनट तक रखें फिर उसको फ्रिज में डालें।

२.एक और बेहतर तरीक़ा है फल और सब्जियों को साफ करने का आप एक बर्तन में पानी को गर्म करें उसके बाद उसमे विनेगर और बेकिंग पाउडर का घोल मिलाएं और उसमे खाद्य सामग्री को २०-२५ मिनट तक रखें।

३.एक तरीक़ा है आप गर्म पानी में नींबू, हल्दी और विनेगर का एक घोल को मिला दें और उसमे फलों और सब्ज़ियों को ३० मिनट तक रखें फिर उसमें से निकालकर फ्रिजमे रख दें।

४.हरी सब्जियों को साफ करने के लिए पहले उसे पानी से ३-४ मिनट तक साफ करें उसके बाद एक बर्तन में ठंडा पानी लें और उसमे नमक मिला दें फिर हरी सब्ज़ी को उसमे डालकर धो दें।

तो ये कुछ कामयाब घरेलू  उपाय थे जिस से आप अपने खाद्य सामग्री को साफ कर सकते है बाहर से घर के अंदर लाने के बाद।

स्वस्थ्य रहें, सुरक्षित रहें।

Share this post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *