Motivation

सफल कैसे बने? सफल बनने के तरीके और रहस्य।

सफलता
जिसने भी जीवन पाया है वो हर शक्स सफल होना चाहता है। कोई व्यापार के क्षेत्र में,कोई शिक्षा के , कोई आध्यात्म में तो कोई पारिवारिक क्षेत्र में। सभी के लिए जिस तरह से सफलता के मायने अलग अलग हैं वैसे ही सफल होने के लिए क्षेत्र में भी अलग हैं।इस लेख में हमने यह लिखा हे की सफल कैसे बने और क्या आवश्यकताएँ हे सफल बनने के लिए.
जो जिस रूप में सफलता को समझता या मानता है, वह उसी रूप में उसे पाना भी चाहता है। जैसे कोई धन को अर्जित करना सफलता मानता है तो वह व्यापार के क्षेत्र में सफल होने का प्रयत्न करेगा, वहीं दूसरी और जो ईश्वर को जानना या सामीप्य को अपनी सफलता मानता है वह आध्यात्म के क्षेत्र में निरंतर नए आयाम की तलाश करेगा और सफल होने का प्रयत्न।
सफल कैसे बने? सफल बनने के तरीके

Image source – Charisse Van Horn

इसी तरह जो जैसा सोचता है वैसा ही आयाम खुद के लिए चुनता है और सफलता की और अग्रसर होता है। सफलता पाना सभी के लिए संभव तो नहीं हो पाती, लेकिन उसके पीछे भाग्य से कहीं अधिक हमारी नकारात्मक सोच कारण होती है। ये सच है किसी को सफलता आसानी से तो किसी को बहुत कठिनाईयों से प्राप्त होती है लेकिन दोनों ही में जो बात समान होगी वह है, सकारात्मक सोच। एक किस्सा याद आता है इसके साथ ही, आपसे साझा करूंगी, उम्मीद है आपको बेहतर तरीके से मेरी बात समझ आएगी।
एक बहुत कम पढ़ा लिखा लड़का जो छोटे से गांव से था, बहुत गरीब था। जैसे तैसे मजदूरी कर दो वक्त की रोटी कमा पाता था। एक दिन अखबार में एक बड़ी कंपनी का इस्तिहार देखा। उसमें एक चपरासी की जरूरत थी और 8 से 10 हजार तनख्वाह भी दी जा रही थी। लड़के ने सोचा क्यों ना यहाँ जाकर देखा जाए, नौकरी मिल जाएगी तो रोज रोज रोटी के लिए तो नहीं भागना पड़ेगा। इसलिए वो शहर गया और कंपनी में इंटरव्यू देने बैठ गया। साक्षात्कार लेना वाला प्रबंधक लड़के से बेहद प्रभावित हुआ और उसे नौकरी पर रखने का फैसला कर लिया। अंत में उस लड़के से उसकी मेल ईडी पूछी। लड़के ने कहा मेरी कोई मेल ईडी नहीं है। यर सुनकर प्रबंधक को बड़ा बुरा लगा और उसने उस लड़के को काम पर रखने से मना कर दिया।
चिंतित

Image source – Photography Inspired

लड़का उदास होकर वहाँ से वापिस अपने घर को लौटने लगा। उसे बहुत भूख लगी थी, तो उसने अपने पास रखे हुए 50 रुपये से एक किलो सेब खरीदे और एक खाने के बाद उसे रास्ते में बेचता गया। घर पहुँचते हुए उसके पास 80 रुपये जमा हो गए थे। बस इसी तरह अब वो हर रोज फल शहर से सस्ते में खरीदता और रास्ते मे बेचता हुआ जाता। एक दिन यही लड़का फल बेचते बेचते एक बहुत बड़ा कारोबारी बन गया। जब इस बड़े व्यापारी का पत्रकार इंटरव्यू ले रहे थे तो किसी एक ने पूछा कि सर आपका मेल एड्रेस क्या है? तो उसने कहा मेरी कोई ईमेल ईडी नहीं है। सब ये जानकर हैरान थे कि इतना बड़ा बिजनेसमैन और मेल ईडी नहीं है। तब उसने कहा कि मेल ईडी नहीं है तभी आज यहाँ हूँ अगर होती तो ऐसी किसी कंपनी में चपरासी होता।
 बड़ा कारोबारी

Image source – BlogQpot

प्रिय पाठकों ये लड़का जमीन से आसमान तक ऐसे ही नहीं पहुँचा बल्कि इसने कठिन से कठिन समय में भी खुद को नहीं टूटने दिया बल्कि अपनी सोच को सकारात्मक रखते हुए, एक रास्ता अपने लिए चुन कर देखा और थोड़ी सी सफलता मिलती देख उसी रास्ते पर निकल पड़ा और वो मुकाम हासिल किया जो उसने भी नहीं सोचा था। सिर्फ एक सोच, और सफलता ने उसके कदम चूम लिए।
सफल होना इतना भी मुश्किल नहीं है जितना हम अपनी सोच से उसे बना देते हैं। कुछ बातें अगर ध्यान रखी जाएं तो सफलता पाना आपके लिए भी आसान होगा। क्या तरीके हो सकते हैं जीवन में आसानी से सफलता पाने के, आइए चर्चा करते हैं:-

सफल कैसे बने  और सफलता के नियम :-

– अपने लक्ष्य को बहुत बड़ा समझ कर चिंतित न हों। उसे कुछ हिस्सों का एक समूह समझें और उन हिस्सों को एक एक करके प्राप्त करें।
पहला हिस्सा पूरा करने पर ध्यान दें, जैसे ही पहला हिस्सा पूरा हो तो दूसरे पर ध्यान दें। इस तरह से आपका बड़ा नजर आने वाला लक्ष्य पूरा भी हो जाएगा और आपको अपना लक्ष्य बड़ा और मुश्किल भी नहीं लगेगा। सीढ़ी दर सीढ़ी चढ़ेंगे तो मुकाम मिल ही जाता है।
जब भी हम कोई लक्ष्य (Goal) बन ाते हैं तो अधिकतर लोगों को अपना कोई भी लक्ष्य शुरुआत में बहुत बड़ा लगता है। ऐसे में आप अपने लक्ष्य को कई छोटे छोटे पार्ट में तोड़ लीजिये।
– यदि आप सफलता को आसानी से पाना चाहते हैं तो आपको एक सुनियोजित योजना जरूर बनानी चाहिए। एक अच्छी योजना के द्वारा हम अपने लक्ष्य तक पहुंचने का एक ऐसा रास्ता बना लेते हैं जिसमे हमें पता होता है कि उस रास्ते में हमें कब और क्या करना है?
योजना सफल कैसे बने tareeke

Image source – familyfed.org

– सिर्फ योजना ही न बनाये बल्कि उस पर कार्य भी करें। आलस्य न करें। कल पर टालने वाली आदत आपकी योजना को विफल कर देगी। क्योंकि जो योजना सुनियोजित होती है, उसमें हर कार्य का समय निर्धारित होता है। और कार्य समय पर पूरा किया जाए तभी वह सफल होता है।
– अच्छी सकारात्मकता को बढाने वाली किताबें पढ़ें, कोई लेख पढ़ें या इंटरनेट के जरिये प्रेरणादायक कार्यक्रम देखें या उसे पढ़ें। ऐसे लेख पढ़ने से आपको सही दिशा में सोचने की राह नजर आएगी। आपको सकारात्मक ऊर्जा मिलेगी जो आपको अपने कार्य को करने में और अधिक ऊर्जावान और दृढ़ बनाएगी।
– पूरे दिन में कुछ कार्य ऐसे करें जिससे आपको खुशी मिलती हो, ऊर्जा मिलती हो। चाहे वो किसी असहाय की मदद करने से हो या पौधों में पानी डालने से हो। खुशी मिले आपको बस वो एक कार्य दिन में जरूर करें ताकि आप खुद को तरोताजा महसूस कर पाएंगे।
तरोताजा महसूस सफल कैसे बने

Image source – Aktiva sistem

– अपने मुकाम को एक चुनौती के रूप में लें। और ज़िद पे अड़े रहे कि चुनौती आपको स्वीकार है और आप इसे पार करके रहेंगे। इस तरह से आपको सफलता अवश्य ही मिलेगी।
– हमेशा अपने दिमाग में अपनी सफलता को बरकरार रखें। आपको याद हो कि मेरा लक्ष्य है इस सफलता को पाना। और इसे पाने के लिए मुझे हर मुश्किल को हराना है। जब हर पल दिलोदिमाग पर आपका सफलता का सपना छाया रहेगा तो आपको सकारात्मक ऊर्जा मिलेगी जो अपको अपने लक्ष्य को पाने में बेहद मददगार साबित होगी।
सकारात्मकता ही है जीवन में सफलता का रहस्य।

About the author

Nisha Shekhawat Adhikari

B.sc.(math)
MBA( HR & marketing)
She has participated in various functions as a speaker.
Content or blog writer by passion. She had written few blogs in DNA newspaper Jaipur and Some articles for college magazines.

1 Comment

  • I’m not sure the place you’re getting your information, but good topic. I must spend a while studying much more or understanding more. Thanks for great info I used to be looking for this info for my mission.
    Rexuiz FPS Game

Leave a Comment