Astrology Devotion

लक्ष्मी प्राप्ति के कुछ सरल उपाय और टोटके!

लक्ष्मी प्राप्ति




आपको इस लेख के बारे में बता दें कि इसका उद्देश्य आपको लक्ष्मी प्राप्ति की जानकारी देना है। हम कभी नहीं चाहते कि आप अन्धविश्वास मे विश्वास करें। लोगों के रुझान को देखकर लक्ष्मी प्राप्ति के वो उपाय आपको बताएंगे जो की हमारे पूर्वजों के समय से चलते आ रहे हैं।
हम अपनी तरफ से कुछ भी नही कहेंगे बल्कि आपको वो सब बताएंगे जो की ज्ञानी लोग लक्ष्मी प्राप्ति के के लिए कह गए हैं।
छोटी छोटी बातें हैं जिनसे आप लक्ष्मी जी को प्रसन्न करके धन के द्वार खोल सकते हैं। यदि आप इन सब में विश्वास करते हैं तो अच्छा है लेकिन यदि नहीं है तो एक बार आजमाने में कोई नुकसान नहीं है। कौन जाने कब कोई टोटका, मंत्र या उपाय काम कर जाए जिससे लक्ष्मी जी खुश हो जाएं और आपके लिए लक्ष्मी प्राप्ति के द्वार खुल जाएं।

धन या लक्ष्मी प्राप्ति के उपाय:-

1. हर शाम तुलसी जी पर शुद्ध देशी घी का दिया जलाने से आपके घर में सुख, शांति और धन का आगमन होगा और लक्ष्मी जी आपसे हमेशा खुश रहेंगी।

2. पांच काली मिर्च के दाने लीजिये और इन दानों को अपने सर पर वार कर एक एक एक दाना चारों दिशाओं में फेंक दो और पाँचवे दाने को आकाश की और उछाल दो। कहते हैं इस टोटके से धन का आकस्मिक आगमन होता है।
3.नवरात्रि के नौ दिन आपको हर रोज श्रीसूक्त का पाठ शुद्ध मन से करने पर माता लक्ष्मी की कृपा हमेशा आप पर बनी रहेगी।
4. घर में पूजा की जो जगह होती है और जहाँ आप अपना धन रखते हैं वहाँ पर एक साफ लाल कपड़ा बिछा कर रखें। पूजा स्थल और तिजोरी की रोज शाम को पूजा की जाए और जितना संभव हो आपके घर की कोई स्त्री ही पूजा करे तो ज्यादा फलदाई होगा।
5. ऐसा कहा जाता है कि जो लोग रोजाना अपने माता पिता या बड़े बुजुर्गों के पांव छूकर आशीर्वाद लेते हैं माँ लक्ष्मी उनसे हमेशा प्रसन्न रहती हैं और उनके घर पर बरकत बनी रहती है। इसलिए हर सुबह स्नान आदि के बाद सबसे पहले गणेश और लक्ष्मी जी की पूजा करें और फिर अपने बड़े लोगों का आशीर्वाद लें। लक्ष्मी जी आप पर प्रसन्न होंगी।
6. यदि आर्थिक हालत कमजोर हो, घर में बरकत नहीं रहती, दुःखी रहते हो, ओर दूसरी समस्याओं से घिरे रहते हो तो शुक्ल पक्ष के हर बुद्धवार को पहला दिन मानते हुए 21 दिनों तक भगवान गणेश जी की मूर्ति पर जावित्री अर्पण करें और 21 रात को सोने से पहले आप भी थोड़ी सी जावित्री का सेवन करें।इस टोटके से आपके घर मे सुख, शांति, और पैसे का वास रहेगा।
7. जिस घर में सुख शांति होती है साथ ही जब घर के लोगों मे आपसी समझदारी होती है तब उस घर पर लक्ष्मी जी की कृपा बनी रहती है। कुल मिलाकर आपको अपने घर में खुशी का माहौल बनाना है और इसका सबसे सरल तरीका है कि आप अपने घर मैं बने मंदिर में हनुमान जी की मूर्ति या तस्वीर रखिए जिसमें वो हवा में उड़ते हुए दिखाई दे रहे हों और रोजाना हनुमान जी की साफ मन से पूजा करें। इस उपाय से आपका भाग्य उदय होगा और घर में लक्ष्मी जी की हमेशा कृपा बनी रहेगी।
8. यदि काम मे मंदी और व्यापार में घाटा चल रहा है साथ ही सब कुछ करने के बाद भी मंदी बनी रहती है तो आपको मूँग की दाल की पांच मुठ्ठी मात्रा को हरे कपड़े में लपेट कर दिन की रोशनी में बहते जल में प्रवाहित करनी होगी। लक्ष्मी प्राप्ति का ये टोटका आपके व्यापार में लाभ दिलाएगा और आपका आर्थिक पक्ष मजबूत होने लगेगा। ये टोटका हर महीने के पहले बुधवार को करने से पैसे का प्रवाह आपकी और बना रहेगा।
9. आर्थिक परेशानी काफ़ी लंबे समय से चल रही हो और पैसा टिकता ना हो तो आपको बुधवार के दिन पीली वस्तु नहीं खानी है और हो सके तो हरी वस्तु का सेवन करें। साथ ही आपको बृहस्पतिवार को पीली चीज़ खानी होगी लेकिन हरी वस्तु का सेवन नहीं करना है। ये सरल सा उपाय आपकी धन प्राप्ति की राह को आसान बना देगा।
10. यदि आपके घर में बरकत नहीं रहती और आप चाहते हैं कि बरकत बनी रहे तो इसका एक सरल उपाय यह है कि आप शाम के समय किसी को भी दूध, दही और  प्याज ना दें। अक्सर शाम को आस पड़ोसवाले  दूध, दही और सब्जी माँगने आ जाते हैं ओर ज्ञानी लोगों का मानना है कि जो लोग उन्हें संध्या के समय ये चीज़ें देते हैं उनके घर में बरकत नहीं रहती।
11. अगर आप भोजन बेड पर, अपनी टाँगो पर रख कर या लेट कर करते हैं तो ऐसा कभी मत करिए क्योंकि ऐसा करना अन्न का निरादर होता है और लक्ष्मी जी नाराज़ हो जाती हैं। इसलिए जितना हो सके भोजन को पूरी श्रद्धा से नीचे या टेबल पर रख कर ही खाएँ।इस उपाय से कभी भी आर्थिक संकट आप पर हावी नहीं होंगे।
12. यदि आप चाहते हैं कि आपके पास धन टीके और जीवन में कभी भी उसकी कमी ना आए तो आपको ये याद रखना चाहिए कि वही धन आपके पास टिकता है जो आपने सही तरीके से कमाया हो। किसी को परेशान करके, किसी को धोखा देकर या किसी से छीना हुआ पैसा टिकता नहीं।
13. कन्या को लक्ष्मी जी का रूप माना जाता है इसलिए कन्या हो या औरत हमेशा उसके प्रति अपनी नज़र साफ और अच्छी रखें साथ ही उन्हें मान सम्मान दें, इससे लक्षमी जी की कृपा हमेशा आपके ऊपर बनी रहेगी। साथ ही अपनी पत्नी का भी सम्मान करें और उसे घर के सभी फैसले लेने का पूरा अधिकार दें। आप जो कमाते हैं वो अपनी पत्नी और घर के बड़े बुजुर्गों को भी दें इससे धन की कमी कभी नहीं होगी।
14. लक्ष्मी प्राप्ति का एक टोटका जिसे हर कोई करने की सलाह देता है, वो ये है कि आप अर्क, छाक (छिला), खैर, अपामार्ग, पीपल, गूलर, खेजड़े, दुर्वा और कुशा की जड़ को बराबर मात्रा में चांदी की डिब्बी में रखकर हर रोज पूजें। इससे आपको सफलता मिलेगी और धन और वैभव का संचार होने लगेगा।
15. घर में मकड़ी के जाले रखना, रात को रसोई मे गंदे बर्तन रखना, घर में रखी चीज़ों पर धूल मिट्टी रहने देना, कमरे में हर चीज़ बिखरे रहने देना, घर में टूटे शीशे, और टूटी फूटी चीज़ें रखने से घर की बरकत कम होती है। इसी प्रकार अपने दफ्तर और दुकान में साफ सफाई ना रखने से व्यापार पर बुरा असर पड़ता है। घर और दुकान की साफ सफाई का विशेष ध्यान दें।
16. ऐसा माना जाता है की यदि आप घर के मुखिया हैं और आप अपने घर में हमेशा धन और सुख की कामना रखते हैं तो आपको रात के समय सफेद वस्तु का सेवन नहीं करना चाहिए जैसे दूध, दही, चावल आदि।
17. शुक्रवार के दिन सवा सौ ग्राम मिश्री और साबूत चावल एक सफेद कपड़े में बाँध कर अपनी ग़लतियों की माफी माँगते हुए और धन के स्थाई वास की कामना करते हुए बहते हुए जल में प्रवाहित कर दें। इस लक्ष्मी प्राप्ति के टोटके से आप पर लक्ष्मी जी का आशीर्वाद बना रहेगा और जैसे जैसे दिन बीतेंगे आपका लाभ भी बढ़ता जाएगा, व्यापार अच्छा होगा।
18. शनिवार के दिन पीपल का एक ताजा पत्ता लीजिये और उसे गंगा जल से धोकर शुद्ध कर लीजिये।उस पत्ते के मध्य में अपनी अनामिका उंगली का उपयोग करते हुए हल्दी और दही की पेस्ट से “ह्रीं” लिखें। इसके बाद उस पत्ते की पूजा कीजिये और फिर अपने बटुए में रख लीजिये। यदि ऐसा हर शनिवार को किया जाये तो कभी भी धन का अभाव नहीं होगा। पुराने पत्ते को किसी शुद्ध जगह जैसे मंदिर या पीपल के पेड़ के नीचे रख दीजिये।
19. झाड़ू को मुख्य द्वार के सामने रखना, उसे पैर लगाना, उसके ऊपर से गुज़रना और उसे खड़े करके रखने से लक्ष्मी प्राप्ति के मार्ग अवरोधित होते हैं। झाड़ू हमारे घर की साफ सफाई के लिए भागीदार माना जाता है और साफ जगह पर ही लक्ष्मी जी वास करती हैं।इसलिए हमेशा झाड़ू को किसी सही स्थान पर लेटाकर ही रखें।
20. कभी भी पैसे को पावं मत लगाओ, साथ ही पैसे को ऐसी जगह मत रखो जहाँ गंदगी हो या साफ सफाई ना हो।
21.हर महीने के शुक्ल पक्ष के दिन आप यदि लाल रंग के मटके पर जटा युक्त नारियल रख कर और उस मटके के मुख पर लाल मोली(कलावा) बाँध कर, सूर्य के अस्त होने से पहले बहते हुए जल में वो मटका प्रवाहित करते हो तो धन का आगमन होने लगता है।
22. अपने घर के ईशान कोण में श्री यंत्र ताम्रपत्र, रजत पत्र या भोजपत्र पर बनायें। प्राण प्रतिष्ठा करके नित्य पूजा करने से विविध ऐश्वर्य के साथ लक्ष्मी प्राप्त होती है।
23. घर में अनाज की बर्बादी कभी मत होने दो यदि कोई भोजन घर में बचता है तो उसे गाय या दूसरे किसी जानवर को खाने के लिए दे दो।
24. ऐसा कहा जाता है कि घर में ताजमहल, नटराज और बहते पानी का चित्र कभी नहीं रखने चाहिए, इससे बरकत नहीं होती और ये अशुभ माने जाते हैं।
25. हमेशा ये कोशिश करें कि आपके द्वारा पहने गए कपडे साफ़ सुथरे हों साथ ही फटे हुए कपड़े न पहने तो ही अच्छा होगा।
26. ऐसा माना जाता है कि घर का एक हिस्सा कच्चा (मिटटी का आंगन) छोड़ने से भी लाभ का वातावरण बनता है।
27.एक बार उपयोग में लाया गया जल संभाल कर न रखें।
28.हमेशा भगवान की पूजा और उन्हें भोग लगाने के बाद ही अन्न ग्रहण करें।

29.
वास्तु के हिसाब से यदि तिजोरी को पूर्व दिशा में रखा जाये और यदि उसका मुख उत्तर दिशा में खुले तो धन की कभी कमी नहीं होगी। तिजोरी में लक्ष्मी जी की वो मूर्ति रखें जिसमें हाथी सूँड उठाये हुए हो,को बड़ा ही शुभ माना जाता है।
30. हर सोमवार को शमशान में बने शिव मंदिर पर शहद मिला हुआ दूध अर्पित करने से आकस्मिक धन की प्राप्ति या लक्ष्मी प्राप्ति होती है।
31. घर की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है, काम धंधा नहीं चल रहा, बार बार असफलता मिल रही है, या काम काज की कमी के कारण घर में गरीबी की स्थिति बनी हुई है तो घर से बाहर जाने से पहले, “यत्र योगेश्वरः श्रीकृष्ण: यत्र पार्थो धनुर्धर: तत्र श्रीर्विजयो भूतिर्ध्रुवा नीतिर्मतिर्मम” मंत्र का 21 बार जाप करके ही निकलें।
इससे सफलता के द्वार खुलेंगे और काम काज में आ रही दिक्कतें दूर होंगी।
 ध्यान रहे कि माँ लक्ष्मी प्राप्ति उन्हीं लोगो को होती हैं जो लोग मेहनती और कर्मशील होते हैं। जो फल की चिंता या लालसा किए बिना ही पूरे दिल से अपने कर्म करते रहते हैं। इससे आपकी सफलता और धन प्राप्ति के अवसरों मे वृद्धि स्वतः ही होती है। बिना कर्म के अगर सिर्फ टोटके आजमाते रहे तो लक्ष्मी जी कभी भी प्राप्त नहीं हो सकती। ये सभी उपाय या टोटके उन लोगों के लिए हैं जो अपने कर्म पर विश्वास करते हैं और ईमानदारी पूर्ण अपना जीवन यापन करते हैं। बस कुछ छोटी छोटी भूल हैं जो हम अनजाने में कर बैठते हैं, उन्हीं को दूर करना है और कुछ थोड़ी पूजा पाठ। इतना करने मात्र से ही आप धन और सुख और को प्राप्त कर सकते हैं। ध्यान रहे धन आवश्यक है लेकिन इसकी लालसा में अपना धर्म न भूलें। माँ लक्ष्मी की कृपा आप सब पर बनी रहे।

जय माँ लक्ष्मी।।

About the author

Nisha Shekhawat Adhikari

B.sc.(math)
MBA( HR & marketing)
She has participated in various functions as a speaker.
Content or blog writer by passion. She had written few blogs in DNA newspaper Jaipur and Some articles for college magazines.

1 Comment

Leave a Comment