Health & Diet Lifestyle

गर्मी में चेहरे को कैसे बनाएं सुंदर और दमकता हुआ

गर्मी में चेहरे को कैसे बनाएं सुंदर और दमकता हुआ Inbox x
गर्मियों में अक्सर हम बेजान चेहरे को लेकर परेशान रहते हैं। गर्मी में अधिक देर तक कोई भी मेकअप या तो टिकता नहीं है या गर्मी में पसीने के कारण मेकअप करना पसंद नहीं करते। हम हमेशा चेहरे को चमकता देखने के लिए पूरा ध्यान चेहरे पर ही रखते हैं, शायद ही कोई महंगी  क्रीम छोड़ते होंगे जो नहीं लगाई हो। लेकिन इन सबमें ये भूल जाते हैं कि चेहरा दमकता रहे इसके लिए सिर्फ क्रीम या मेकअप ही जरूरी नहीं है, उसके लिए जरूरी है आपका खुश रहना, स्वस्थ रहना, पानी की मात्रा का कम न होना।

बाकी और घर में क्या क्या किया जा सकता है वो तो हम बताएंगे ही लेकिन उससे पहले कुछ और ध्यान रखने की बातें भी हैं:-

रेशेदार आहार

– चाय कॉफी का सेवन कम करें।
– पेट को हमेशा ठीक रखें, कब्ज न रहने दें।
– अधिक से अधिक पानी पीएं ये गर्मी में तो बहुत ही ज़रूरी है।
– आंवले का मुरब्बा रोज खाने से दो-तीन महीने में ही रंग निखरने लगता है।
– गाजर का जूस आधा गिलास खाली पेट सुबह लेने से एक महीने में रंग निखरने लगता है।
– रोजाना सुबह शाम खाना खाने के बाद सौफ खाने से खून साफ होने लगता है और त्वचा साफ़ होने लगती है।
– एक बाल्टी गुनगुने या ठन्डे पानी में दो नींबू का रस मिलाकर गर्मियों में कुछ महीने तक नहाने से त्वचा का रंग निखरने लगता है।
– अपने खाने में रेशेदार आहार को स्थान दें। फलों का रस नियमित रूप से लें या फिर फल भी कहा सकते हैं।
– हरि सब्जियां और दालें आपके शरीर की जरूरतों को पूरा करती हैं तो साथ ही चमक चेहरे पे नजर आती है।

ये कुछ बातें थीं जो हमें करनी ही चाहिए ताकि प्राकृतिक सौंदर्य बना रहे। मेकअप से आप कुछ देर के लिए अच्छे दिख सकती हैं लेकिन सुंदरता किसी मेकअप की मौहताज नहीं होती। आइए जानते हैं गर्मियों में कौनसे नुस्खे आजमाएं जिनमें न कोई कॉस्मेटिक्स है, न कोई केमिकल्स।

प्राकृतिक सौंदर्य

– आयुर्वेद में हल्दी को चेहरे की सुंदरता के लिए सबसे उपयोगी बताया गया है। इसीलिए शादी में हल्दी से बने उबटन दूल्हा दुल्हन को लगाया जाता है। हर रोज हल्दी में कच्चा दूध मिलाकर लगाने से चेहरा सुंदर और चमकदार लगने लगेगा।
– पके हुए पपीते को मसलकर उसका उबटन बना कर चेहरे पर लगाएं। 20 मिनिट तक रखें ताकि लेप सुख जाए। उसके बाद कपड़े से साफ करके तिल का तेल लगा लें। चेहरा दमकने लगेगा।इसके हर रोज इस्तेमाल से चेहरे की झुर्रिया भी खत्म हो जाती हैं।
– निम्बू और शहद को बराबर मात्रा में मिलाकर चेहरे पर लगाएं और 10 मिनिट बाद ठंडे पानी से धो लें। चेहरा साफ होने के साथ ही चमकने लगेगा। निम्बू तैलीय त्वचा वालों के लिए बेहद फायदेमंद होता है। अगर त्वचा रूखी है तो शहद के साथ खीरे का पेस्ट मिला कर लगाएं।
– बेसन में शहद, तिल का तेल और निम्बू के रस को मिलाकर उबटन बनाएं और हर रोज नहाने से पहले चेहरे पर लगाएं। चेहरा निखरा हुआ नजर आएगा।
– दिन में दो बार नारियल पानी को चेहरे पर लगाएं, इससे चेहरे के काले दाग और मुहाँसे खत्म हो जाएंगे और चेहरा दमकने लगेगा।
– रोज लस्सी में शहद मिलाकर सेवन करें। नियमित सेवन से त्वचा सुंदर और कोमल बनती है।
– केले का पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाने से प्राकृतिक नमी बनी रहती है और चेहरा खिला खिला रहता है।
– निम्बू के रस में बादाम का तेल मिलाकर चेहरे पर लगाने से चेहरे का रंग साफ होता है।
– तुलसी के पत्तों का रस निम्बू के रस में मिलाकर चेहरे की मालिश करें। तुलसी में प्राकृतिक एंटीबायोटिक्स होते हैं जो किसी भी तरह के बैक्टीरियल या वायरल इन्फेक्शन को दूर कर देती है। इसलिए इस लेप से इससे चेहरे के दाग धब्बे और कील मुहाँसे दूर होते हैं।
– तैलीय त्वचा वाले हर रोज टमाटर के रस को चेहरे पर लगाएं। यह चेहरे पर मौजूद अतरिक्त तेल को सोख लेता है, जिससे चेहरा दमकने लगता है।
– गुलाब जल में निम्बू मिलाकर लगाने से चेहरा दाग धब्बों से रहित और कोमल बनता है।
– रात को सोने से पहले देशी घी से चेहरे की मालिश करें। इससे चेहरे पर मौजूद चोट के निशान और दाग धब्बे दूर होते हैं।
– बेसन में अरंडी का तेल(castor oil) मिलाकर उबटन बना लें और चेहरे पर लगाएं। इससे झाइयां दूर होंगी और चेहरे पर निखार आएगा।
– रोजाना सुबह और शाम मुँह धोने के बाद गुलाब जल को चेहरे पर लगाएँ। इसके नियमित प्रयोग से चेहरा गोरा और सुंदर दिखने लगता है।
– कच्चे दूध में शहद की कुछ बूंदे डालकर लगाने से चेहरे का कालापन दूर होता है और चेहरा कोमल भी होता है।
– संतरों के छिलकों को धूप में सुखाकर इनका चूर्ण बना लें। अब इस चूर्ण में कच्चा दूध, निम्बू का रस और गुलाबजल मिलाकर पेस्ट तैयार करलें। इसे 15 मिनिट के लिए चेहरे पर लगाकर ठण्डे पानी से धो लें। चेहरे की सुंदरता बढ़ जाएगी।

इन सब उपायों के अलावा चेहरे का खास ध्यान रखें। जैसे मेकअप जहाँ तक हो सके कम से कम करें। ब्लीच के लिए भी प्राकृतिक संसाधनों का प्रयोग करें जैसे निम्बू।

चेहरे का खास ध्यान रखें

सुबह शाम चेहरे को पानी से अच्छे से धोएं।
सोने से पहले प्राकृतिक मॉइस्चर का इस्तेमाल करें।
धूल और पॉल्युशन से चेहरे को बचाने का प्रयास करें।
धूप में जाने से पहले कोई अच्छी सनस्क्रीन क्रीम का इस्तेमाल करें।
ये सब बातें तो हुई त्वचा को बाहर से साफ और सुंदर बनाने के लिए। लेकिन जैसा कि पहले भी हमने बताया कि आपके खान पान का असर आपके चेहरे पर अपने आप दिखने लगता है। अगर आहार पोष्टिक है तो इनमें से बहुत कुछ करने की आपको जरूरत भी नहीं पड़ेगी। बस ढेर सारा पानी पीजिए और हरी पत्तेदार सब्जियां और दालें खाइए, इससे आप स्वस्थ भी रहेंगे और त्वचा भी दमकती रहेगी।

About the author

Nisha Shekhawat Adhikari

B.sc.(math)
MBA( HR & marketing)
She has participated in various functions as a speaker.
Content or blog writer by passion. She had written few blogs in DNA newspaper Jaipur and Some articles for college magazines.

Leave a Comment