Health & Diet

दुबलेपन से छुटकारा कैसे पायें जल्दी से?

कैसे पायें छुटकारा दुबलेपन से !
आपने अभी तक पतला होने के लिए कई डाइट चार्ट और योगा अपनाएं होंगे, और बहुत से उपाय भी जानते होंगे जिनसे कि वजन घटाया जा सकता है। लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि वजन बढ़ाने के लिए भी योगा और डाइट चार्ट होता है! वजन घटाना थोड़ी सी मेहनत के बाद घटाना आसान सा हो गया है लेकिन जिनका वजन सब कुछ खाते पीते भी नहीं बढ़ता वो क्या करें? अत्यधिक पतला दुबला होना भी आपको बहुत बार शर्मसार करता है। बहुत सारे बाजार में उपलब्ध पाउडर और दवाईयों के सेवन से भी कोई खास लाभ नहीं मिलता, उल्टा कई तरह के दुष्प्रभाव भी सामने आते हैं। चलिए जानते हैं वजन बढ़ाने के तरीके लेकिन उससे पहले बात करते हैं कि वजन कम होने के कारण क्या हैं;-
– शरीर की पाचन क्रिया कमजोर होने से भी दुबलापन हो सकता है।
– खून की कमी से भी शरीर पतला होता है।
– मानसिक और भावनात्मक तनाव की वजह से भी दुबलापन हो सकता है।
– ज्यादा व्यायाम या ज्यादा शारीरिक श्रम भी वजन कम कर सकता है।
– हाइपर थायोराइड के कारण भी वजन कम रहता है।
– और आनुवंशिक कारणों की वजह से भी वजन कम हो सकता है।
आइए अब जानते हैं वजन बढ़ाने के लिए कुछ घरेलू उपाय;-
1. हर रोज 2 चम्मच च्यवनप्राश खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता तो बढ़ती ही है साथ में ताकत भी मिलती है और यह वजन बढ़ाने में भी कारगर है।
2. जिन लोगों का पाचन तंत्र कमजोर होता हज उन्हें मुलैठी का इस्तेमाल करना चाहिए। शतावरी का उपयोग भी वजन बढ़ाने में बहुत लाभकारी होता है और यह पाचन क्रिया भी मजबूत बनाता है।
3. 2 छोटे चम्मच अश्वगंधा का चूर्ण और थोड़ा सा मक्खन एक गिलास गुनगुने दूध में मिलाकर रात में सोने से कुछ समय पहले पी लें। हर रोज ऐसा करने पर कुछ दिनों में ही आपको प्रभाव नजर आने लगेगा।
4. 6 सूखे अंजीर और 30ग्राम किशमिश शाम में थोड़े पानी में भिगो कर अगले दिन खाएं। नियमित ऐसा करने से जल्दी ही वजन बढ़ने लगेगा।
5. एक आम एक गिलास दूध के साथ खाएं। इसे दिन में 2 से 3 बार 1 महीने तक लगातार खाने से वजन बढ़ने लगता है।
इन नुस्खों के अलावा योग से भी वजन बढ़ाया जा सकता है। वो कौन कौन से योग या आसन हैं जिनसे वजन बढ़ाया जा सकता है, जानते हैं;-
सूर्य नमस्कार
मत्स्यासन
शीर्षासन
भुजंगासन
शवासन
सर्वंगासन
इन सबके अलावा कुछ और बातों का भी ध्यान अवश्य दें। हम कई बार मोटा होने के लिए आलू, घी या वसा युक्त भोजन का उपयोग करते हैं, हमें लगता है कि इन सबसे वजन बढ़ेगा, लेकिन सिर्फ वजन ही नहीं बढ़ाना  है हमें स्वस्थ भी रहना है। वजन बढ़ने से कहीं ज्यादा आवश्यक है स्वस्थ रहना।
शरीर पतला हो या मोटा व्यायाम नियमित रूप से करना चाहिए।
नींद भरपूर लें। पानी अच्छी मात्रा में पियें।
प्रोटीन और कारबोहयड्रेट्स अपने भोजन में अवश्य शामिल करें।
भोजन समय पर करें और संतुलित करें। सुबह के नाश्ते से लेकर रात के भोजन तक पौष्टिक और संतुलित भोजन करें।

About the author

Nisha Shekhawat Adhikari

B.sc.(math)
MBA( HR & marketing)
She has participated in various functions as a speaker.
Content or blog writer by passion. She had written few blogs in DNA newspaper Jaipur and Some articles for college magazines.

Leave a Comment